how to update mobile number in aadhar

भारत में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है इस लिए इस पर मौजूद जानकारी को Up-To-Date रखना भी महत्वपूर्ण है। इसमें आपका Mobile Number भी शामिल है। आधार के साथ एक Registered Mobile Number रखना आधार से जुडी OTPs और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाओं को प्राप्त करना बहुत आसान बना देता है। इस ब्लॉग में हम How To Update Mobile Number in Aadhar के बारे में बताएँगे जिस का जानना बहुत ज़रूरी है। और Step by Step बताएँगे जिस से कि आप अपने आधार कार्ड में रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को आसानी से बदल सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

how to update mobile number in aadhar
how to update mobile number in aadhar

Step. 1

YouTube और Google पर सर्च करना बंद कीजिए how to update mobile number in Aadhar क्यूंकि इन जगहों पर how to update mobile number in Aadhar के बारे में जितनी भी जानकारी हैं सब फ़र्ज़ी और बेकार हैं कहीं से भी मोबाइल नंबर चेंज नहीं होता हैं मैंने सब कुछ चेक किया है और ये चीज़ आधार कार्ड के Official Website पर भी है कि आप Online Mobile Number नहीं बदल सकते हैं इस लिए how to update mobile number in Aadhar के बारे में ऑनलाइन सर्च करना बंद कीजिये।

Step.2

अपने आस पास के सेवा केंद्र में भी न जाएँ क्यूंकि वो या तो आप से ठीक ठाक पैसा लेंगे या फिर आप को अच्छे से घुमाएंगे क्यों कि उन के पास भी ये Authority नहीं होती है वो आप से पांच सौ रूपये लेंगे और पचास रूपये में काम करा कर ला कर दे देंगे इस लिए उन के पास भी मत जाएँ।

Step.3

आप सीधा अपने एरिया के पोस्ट ऑफिस पर जाइये वहाँ पर अलग से Aadhar Enrollment Center के लिए विंडो बने हैं वहाँ से आप का Mobile Number, Address, Date of Birth जो चाहें Change करा सकते हैं।

आखरी बात

अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना बहुत ज़रूरी है ताकि आप आधार से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी और सुविधाओं को आसानी से प्राप्त कर सकें। ध्यान दें कि आप Update Process के दौरान दी गयी जानकारी को अच्छे से चेक करके किसी भी प्रकार कि गलती या देरी से बचें।

Leave a Comment